Class 04 || हिन्दी || Ch. 04 पापा जब बच्चे थे

पाठ 4 पापा जब बच्चे थे


Page No 27:

तुम्हारी बात
(
क) पापा ने जितने काम सोचेउनमें से तुम्हें सबसे दिलचस्प काम कौन-सा लगता हैक्यों?
उत्तर- मुझे वायुयान चालक बनना सबसे दिलचस्प काम लगा हैक्योंकि वायुयान चालक बनकर मैं पक्षियों की तरह आसमान में उड़ने का मजा ले सकता हूँ।

(ख) क्या तुम्हें भी घर में बता या जाता है कि तुम्हें बड़े होकर क्या काम करना है कौन – कौन कहता है क्या कहता है ?
उत्तर  हाँमुझे घर में भी बताया जाता है कि मुझे बड़े होकर क्या काम करना है। जैसे मेरी मम्मी कहती कि मैं डॉक्टर बनूँजबकि पापा कहते हैं कि मैं इंजीनियर बनूँ ।

(ग) अपनी मम्मी या पापा से बात करो कि वह जब बच्चे थे तब बड़े होकर क्या क्या करने की सोचते थे?
उत्तर- मेरे पापा ने बताया कि उन्हें खेलना बहुत अच्छा लगता था तथा वे खिलाड़ी बनना चाहते थे।

जब उन्होंने स्कूल में देखा कि सारे बच्चे अध्यापक का कहना मानते हैं तो उन्होंने अध्यापक बनने की सोची। 

मेरी मम्मी ने मुुुुझे बताया कि वे बड़े होकर अध्यापक बनना चाहती थीं और आज वह अध्यापक हैं। 

(घ) अपने घर के किसी भी एक सदस्य से उसके काम के बारे में जानकारी हासिल करो।*1 पता करो उनके काम को किस नाम से जाना जाता है?

*2 उस काम को अच्छी तरह करने के लिए कौन-कौन सी बातें मालूम होनी चाहिए?

*3 उन्हें अपने काम में किन बातों से परेशानी होती है?

उत्तर 

*1- पता करो उसके काम को किस नाम से जाना जाता है ?
उत्तर  मेरी अंकल एक ऑफिस में काम करते हैं। क्लर्क के नाम से जाना जाता है।

*2- उस काम को अच्छी तरह करने के लिए कौन-कौन सी बातें मालूम होनी चाहिए ?
उत्तर- उस काम को अच्छी तरह करने के लिए हिंदी और अंग्रेजी पढ़ना-लिखना, हिसाब-किताब करना और कंप्यूटर चलाना आना चाहिए।

*3 - उन्हें अपने काम में किन बातों से परेशानी होती है ?
उत्तर- जब ऑफिस में काम अधिक हो और बीच में कोई दूसरा काम लेकर पहुँच जाएतो उन्हें परेशानी होती है।


कहानी से आगे
शुरू-शुरू में पापा चौकीदार बनना चाहते थे।
(
क) चौकीदार रात को भी काम करते हैं। इसके अलावा और कौन-कौन से कामों में रात को जागना पड़ता है?
उत्तर- अस्पताल, रेलवे, एअरपोर्ट आदि में काम करने वालों को रात को जगना पड़ता है। ड्राइवरपुलिस वालेफ़ौजीकॉल सेंटर वाले भी रात को जागकर काम करते हैं।

(ख) क्या तुम किसी व्यक्ति को जानते हो जो एक से ज्यादा तरह के काम करता है उस व्यक्ति के बारे में बताओ ।
उत्तर  मेरे पडोसी अंकल सुबह-सुबह अखबार के साथ-साथ दूध भी बाँटते हैं। दोपहर तक एक स्कूल में चपरासी का काम करते हैं। शाम को गोलगप्पे की अपनी दुकान लगाते हैं।


पापा खेलें-शेख चिल्ली कहता है
पापा अपने पैर से कान के पीछे नहीं खुजा पाते थे । आओ देखेंतुम कौन-कौन से काम कर सकती हो ! एक खेल खेलते हैं। खेल का नाम है- शेखचिल्ली कहता है । तुममें से एक बनेगा शेख चिल्ली । जो शेखचिल्ली कहेगा बाकी सबको वैसे ही करना है ।
शेखचिल्ली इस तरह के आदेश दे सकता है 
* शेखचिल्ली कहता हैं – अपने दाएं हाथ को सिर के पीछे से ले जाकर नाक को पकड़ो
* अपने दाएं हाथ को दायी टाँग के नीचे से ले जाकर दायाँ कान पकड़ो ।
* शेखचिल्ली कहता हैं – खड़े होकर झुको।
* अपने हाथों से पैरों को छुओ।
* सर अपने घुटनों से लगाओ
ध्यान रहे तुम्हें केवल वही आदेश मानना है जिसके साथ जुड़ा हो – शेखचिल्ली कहता है ! अगर तुमने कोई और आदेश मान लिया तो तुम खेल से बाहर हो जाओगे ।

सोच-विचार
अफसर के जाने के बाद पापा बहुत सोचते रहे । बताओवह क्या-क्या सोच रहे होंगे सही(सत्य ) का निशान लगाओ ।
यह अफसर आख़िर है कौन ?
अब मैं रोज़ – रोज़ अपना इरादा नहीं बदल सकता ।
कुत्ता बनना बड़ा कठिन काम है ।
ये फौजी अफसर मुझ पर हँसा क्यों नहीं, बाकी सब तो हँसा हैं।
इस अफसर को कुत्ता बनना नहीं आता । इसलिए मुझे बहका रहा है ।
उत्तर  यह आखिर अफसर है?
अब मैं रोज-रोज अपना इरादा नहीं बदल सकता।
कुत्ता बनना बड़ा कठिन काम है।
यह फौजी अफसर मुझ पर हँसा क्यों नहींबाकी सब तो हँसते हैं।
इस अफसर को कुत्ता बनना नहीं आता। इसलिए मुझे बहका रहा है।
मुझे पता नहीं कि इंसान किसे कहते हैं।
मैं कुत्ता नहीं इंसान बनना चाहता हूँ।

 

अगर…..
पापा ने कहा, “अपना ठेला मैं स्टेशन के पास ही खड़ा करूँगा।
(
क) अगर तुम पापा की जगह होतीं तो ठेला कहाँ लगातींऐसा तुमने क्यों तय किया?
(
ख) अगर तुम रेल से सफ़र करोगी तो तुम्हे प्लेटफॅार्म और रेलगाड़ी में कौन-कौन लोग नज़र आएँगे?
उत्तर-(क) अगर मैं पाप की जगह होती तो बाजार में ठेला लगाती। ऐसा मैंने इसलिए तय किया क्योंकि बाज़ार में अधिक बिक्री होगी।

(ख) प्लेटफॅार्म और रेलगाड़ी में मुझे मुसाफिरकुलीटी.टी.ई.सिपाहीसामान बेचने वाले, अखबार, किताबें , चाय आदि बेचने वाले नज़र आएँगे।

परिवार
पापा के पापा को दादा कहते हैं। इन्हें तुम अपने घरमें क्या कहकर बुलाओगी?

उत्तर-

पापा के पापा             दादा जी,

पापा की माँ                दादी जी

पापा के बड़े भाई        ताऊ जी,

पापा की बहन            बुआ जी,

पापा के छोटे भाई        चाचा जी,

माँ के पापा                   नाना जी   

माँ की माँ                    नानी जी

माँ के भाई                  मामा जी

माँ की बहन                मौसी जी

बहन के पति               जीजा जी


एक शब्द के बदले दूसरा
पापा कोई वायुयान चालक बनने की सू झी। इसके बाद उन्होंने अभिनेता बनने की सो ची। इसके अलावा वह जहाज बनाना चाहते थे ।
ऊपर के वाक्य में उन्होंने और वह का इस्तेमाल पापा की जगह पर हुआ है । हम अक्सर एक ही शब्द को दोहराने की बजाय उसकी जगह किसी दूसरे शब्द का इस्तेमाल करते हैं मैं , तुम , इसऐ से ही शब्द है ।
(
क) पार्ट में ऐसे शब्दों के पाँच उ दाह रण छाँटो ।
उत्तर (1) पापा जब बच्चे थे तो उनसे अक्सर पूछा जाता था।
(2) मगर उनका जवाब हर बार अलग-अलग होता था।
(3) उन्हें पक्का यकीन था कि वह बड़े होकर चौकीदार ही बनेंगे।
(4) यह सचमुच समस्या थी।
(5) उसे अगली यात्रा के लिए तैयार करना होता है।

(ख) इनकी मदद से वाक्य बनाओ ।
उत्तर 

(1) उनसे – वह उनसे नाराज़़ है।
(2) उनका – राम उनका बड़ा भाई है।
(3) उन्हें – वे उन्हें लेने क्यों नहीं आए।
(4) यह – यह मेरी किताब है
(5) उसे – उसे चॉकलेट बहुत अच्छी लगती है।

 

कौन-किस्में तेज
सभी बच्चे और बड़े किस न किसी काम में माहिर होते हैं । कोई साईकिल चलाने में होशियार होता तो कोई चित्र बनाने में तेज होता है । तुम्हारे दोस् तों और परिवार में कौन किस काम में माहिर है उनके नाम लिखो ।
जो बढ़िया कहानि गढ़ सकते हैं …….
जो खूबसूरत कढ़ाई कर सकते हैं …….
जो कलाबाजिया ँ खा सकते हैं …….
जो दूसरों की बढ़िया नकल उतार सकते हैं …..
जो हा थ से बढ़िया स्वेटर बुन सकते हैं ……
जो सबके सामने किसी चीज के बारे में दो मिनट तक बता सकते हैं 
जो कठिन पहेलिया सुलझा सकते हैं …….
जो खुलकर जोर से ह ँ स सकते हैं …….
जो तरह – तरह की आवाजे बना सकते हैं ……
जो अंदाजे से ही चीजों का सही माप या वजन बता सकते हैं 
जो बढ़िया अभिनय कर सकते हैं ……..
जो बेकार पड़ी चीजो से सुंदर चीजें बना सकते हैं .
उत्तर – बच्चे अपने दोस्त और परिवार के उन लोगों के नाम लिखे जो यह काम करने में माहिर हैं।

• जो बढ़िया कहानी गढ़ सकते हैं

दादी जी

• जो खूबसूरत कढ़ाई कर सकते हैं

दादी जी

• जो कलाबाज़ियाँ खा सकते हैं

मेरा दोस्त

• जो दूसरों की बढ़िया नकल उतार सकते हैं

चाचा जी

• जो हाथ से बढ़िया स्वेटर बुन सकते हैं

दादी जी, माँ

• जो सबके सामने किसी चीज़ के बारे में दो मिनट तक बता सकते हैं

दादा जी, पापा

• जो कठिन पहेलियाँ सुलझा सकते हैं

दादा जी,

• जो खुलकर ज़ोर से हँस सकते हैं

दादा जी,

• जो तरह-तरह की आवाज़ें बना सकते हैं

चाचा जी

• जो अंदाज़े से ही चीज़ों का सही माप या वज़न बता सकते हैं

दादा जी, दादी

• जो बढ़िया अभिनय कर सकते हैं

चाचा जी

• जो बेकार पड़ी चीज़ों से सुंदर चीज़ें बना सकते हैं

भइया, दीदी, मैं

तुम किन-किन चीजों में माहिर जोयह भी बताओ ।
उत्तर – में ड्राइंग बनानेक्रिकेट खेलने, चैस खेलने, टैनिस खेलने और गिटार बजाने और गाना गाने में माहिर हूँ।


कैसे थे पापा
नीचे लिखी पंक्तियाँ पढो। इन पक्तियों के आधार पर बातों की तुम पापा के बारे में क्या सोचती हो?
(
क) पापा के पास जवाब हमेशा तैयार होता था।
ऐसा लगता है की पापा बहुत चतुर थे।
(
ख) पापा का जवाब हमेशा अलग-अलग होता था।
ऐसा लगता है कि …………..
(
ग) मैं छोटे बच्चों को मुफ्त में आइसक्रीम दिया करूँगा।
ऐसा लगता है कि ………….
(
घ) रात में करने के लिए होता ही क्या हैरात में मैं चौकीदारी करूँगा।
ऐसा लगता है कि ……….
उत्तर-(क) पापा बहुत चतुर थे।
(ख) पापा चंचल मन वाले और वे भ्रम में थे।
(ग) पापा बच्चों से बहुत प्यार करते थे।
(घ) पापा हमेशा काम करते रहना चाहते थे।

Post a Comment