Class 03 || Hindi || Ch. 01 कक्कू

रिमझिम 
पाठ- 1. कक्कू
Class 3 
Hindi 
नाम ही नाम

प्रश्न 1. तुम अपना नाम लिखो और बताओ की तुम्हारे नाम का क्या मतलब है?
उत्तर- मेरा नाम सुधा हैं| मेरे नाम का मतलब है- अमृत|

तुम्हारे कितने नाम

प्रश्न- तुम्हे लोग और किन-किन नामों से बुलाते हैं?
उत्तर- गरिमा, गुन्नू, छुटकी आदि।

प्यार वाला नाम –गुन्नू, छुटकी
चिढाने वाला नाम – रमा, गमा
दोस्तों का दिया नाम – गौरी, छुटकी

प्रश्न- सोचो और लिखो की किसी-किसी को नीचे दिए नामों से क्यों बुलाया जाता होगा?

उत्तर- 
गप्पू – इधर-इधर-उधर की बातें करने वाला
भोली – जो सीधी-सादी हो।
छुटकी – जिसका कद छोटा हो।
गोलू –जिसका चेहरा गोल हो।

प्रश्न- अब बताओ तुम्हारा कौन-सा दोस्त, कौन-सी सहेली 

उत्तर- 
भक्कू है – मान्नी, मोनू
झक्कू है –विनीत, कांता
गप्पू है – माला, अक्षित

अब कविता का समय

प्रश्न- कक्कू वह जो सदा हँसाए
उत्तर- रोना उसे ज़रा ने भाए
चिड़ियों के संग गाना गाए
संग मोर के नाचे
इसीलिए तो कभी-कभी हम
कहते उसको कक्कू

कक्कू क्या है?

प्रश्न- कक्कू कोयल जैसा क्यों नहीं है? लिखो।

उत्तर- कक्कू दिनभर रोता है। उसकी आवाज़ भी मीठी नहीं है। उसे गाना बिलकुल नहीं आता, इसलिए वह कोयल जैसा नहीं है।



प्रश्न 1. पाँच-पाँच बच्चों की टोली बना लो| अब अपनी-अपनी टोलियों के बच्चों के नाम रेल के डिब्बों में लिखो।
उत्तर- मनोज, नीतू, मुकेश, गौरव, गरिमा।

प्रश्न 2. वर्णमाला याद है न? चलो, इन नामो को वर्णमाला क हिसाब से क्रम में लगाते हैं|

उत्तर- गरिमा, गौरव, नीतू, मनोज, मुकेश।

चिढ़ाना

प्रश्न- क्या तुम्हें भी कोई चिढ़ाता है? तब तुम्हें कैसा लगता है? कक्षा में चर्चा करो।

उत्तर- मुझे मेरे मित्र/ सहेली चिढाते हैं|
जब वह मुझे  चिढाते हैं तो मुझे बहुत बुरा लगता है| उन पर गुस्सा आता है| मन करता है सभी से झगड़ा करूँ। मुझे यह बिलकुल पसंद नहीं, इससे शत्रुता और भेदभाव बढ़ता है।

Post a Comment