Class 03 || Hindi || Ch. 12 जब मुझे साँप ने काटा

Class 3
Hindi
पाठ- 12. जब मुझे साँप ने काटा
कहानी की बात
प्रश्न 1. नाना मुझे झाड़-फूँक वाले आदमी के पास क्यों ले गए?
उत्तर- जब नाना ने देखा कि मेरी ऊँगली पर नीला निशान पड़ गया। उन्होंने समझा कि मुझे साँप ने काट लिया है, इसलिए वह मुझे साँप के काटे का झाड़-फूँक से इलाज़ करने वाले आदमी के पास ले गए।
प्रश्न 2. मैं बूढ़े आदमी को क्या बताना चाहता था?
उत्तर- मैं बूढ़े आदमी को बताना चाहता था कि मुझे साँप ने नही, बल्कि बर्र ने काटा है।

प्रश्न 3. जब साँप नारियल के खोल में घुस गया तो मैंने क्या किया था? मैंने ऐसा क्यों किया होगा?
उत्तर- जब साँप नारियल के खोल में घुस गया तो मैंने एक पत्थर के टुकड़े से खोल का मुँह बंद कर दिया था। मैंने ऐसा अनजाने में तथा खेल खेल में किया होगा। मुझे नहीं पता था कि सांप जहरीला भी हो सकता है।

प्रश्न 4. क्या बूढ़े आदमी ने सचमुच मेरा इलाज़ कर दिया था? तुम ऐसा क्यों सोचते हो?
उत्तर- नहीं, बूढ़े आदमी ने सचमुच इलाज़ नही किया था। उसने ढोंग किया, हम ऐसा इसलिए सोचते है कि तुम्हें साँप ने नहीं बर्र ने काटा था।

प्रश्न 5. मुझे असल में साँप ने नहीं काटा था। फिर मैंने कहानी का नाम जब मुझको साँप ने काटा क्यों रखा है? तुम इससे भी अच्छा कोई नाम सोचकर बताओ।
उत्तर- मैंने कहानी का यह नाम इसलिए रखा, क्योंकि नाना-नानी तथा झाड़-फूँक वाले ने यही समझा कि मुझे साँप ने काटा है।
इस कहानी का शीर्षक- ‘झाड़-फूँक’ या ‘नासमझ नाना',  या 'नाना की नासमझी’ हो सकता है।

उई माँ
प्रश्न- कहानी में लड़के को बर्र काट लेती है। बर्र का डंक होता है। कुछ और कीड़ों (जन्तुओं) का नाम लिखो जो डंक मारते हैं?
उत्तर- मधुमक्खी, बिच्छु, ततैया, चींटी।

हाँ, एक बार खेलते समय मुझे चोट लग गई। जब मैं मम्मी को यह बताना चाहता था की मुझे किसी न नही मारा, बल्कि यह चोट मुझे खुद गिरने से लगी है, लेकिन डर के कारण बता नही सका। 

प्रश्न 2. क्या तुमने कभी साँप देखा है? तुमने साँप कहाँ देखा? उसे देखकर तुम्हे कैसा लगा?
उत्तर- मैंने साँप चिड़ियाघर में देखा है। उसे देखकर मुझे डर लगा।

प्रश्न 3. अपने घर पर पूछो कि अगर किसी को साँप काट ले तो वे क्या करेंगे?
उत्तर- अपने घर पूछने पर पता चला कि यदि किसी को साँप काट ले तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाएँगे या फिर ज़हर फैलने से रोकने का तथा जहर उतारने का हर संभव प्रयास करेंगे।
__________________________________

अब क्या करें?
प्रश्न- तुम क्या करोगी अगर तुन्हें या तुम्हारे आस-पास:
*किसी को बर्र काट ले?
उत्तर- साफ़ लोहे की किसी चीज़ से उस स्थान को रगड़ेंगे। यदि नौसादर हो तो वह लगा देंगे।

*किसी को चोट लग जाए?
उत्तर- उसे प्राथमिक सहायता देंगे। पट्टी बाँधेंगे और फिर अस्पताल ले जाएँगे।

*किसी की आँख में कुछ पड़ जाए?
उत्तर- उसकी आँख की ऊपरी और निचली पलक को हलके से पकड़कर हिला देंगे व स्वच्छ पानी से उसकी आँख धुलवाएँगे।

*किसी की नाक़ से खून बहने लगे?
उत्तर- उसे पीठ के बल लिटाकर सिर नीचे झुका देंगे और सिर पर ठंडा पानी डालेंगे।
कक्षा में इन प्र बातचीत करो। हो सके तो किसी नर्स या डॉक्टर को कक्षा में आमंत्रित करो।
उत्तर- छात्र अपने अध्यापक की सहायता से किसी नर्स या डॉक्टर को बुलाकर बातचीत करें।
_________________________________
ज़रा सोचो तो
प्रश्न 1. नारियल के खोल जैसी और कौन-सी चीज़ों में साँप छिप सकता था?
उत्तर- रखे हुए सामान में, घास-फूस में, कूड़े कबाड में, टूटे-फूटे बर्तनों में, टूटे-फूटे खिलौनों में। 

प्रश्न 2. वह खोल अहाते में कैसे पहुँचा होगा?
उत्तर- नारियल पानी पीने के बाद खोल को किसी ने अहाते में फेंक दिया होगा।

घर के हिस्से
नीचे कुछ शब्द दिए गए हैं। उन शब्दों में से कुछ शब्द घर से संबंधित है। उन पर घेरा लगाओ। -
अहाता, आँगन, बरामदा, ज़ीना, अटारी, आला, घेर, सीढ़ी, छत, सड़क, रसोई, छज्जा, दालान, अस्तबल, रहट, नहर, पुलिया, जोहड़, डाकघर, टाँड़, कमरा, मूँडेर। 
उत्तर - अहाता, आँगन, बरामदा, ज़ीना, अटारी, आला, सीढ़ी, छत, रसोई, छज्जा, दालान, टाँड़, कमरा, मूँडेर। 
 
क्या समझे!
प्रश्न- नीचे लिखे वाक्यों का मतलब बताओ-
*साँप पास की झाड़ी में गायब हो गया।
उत्तर- साँप पास की झाड़ी में छिप गया।

*वह चट मुझे गोद में उठाकर भागे।
उत्तर- वह जल्दी से मुझे उठाकर दौड़े।

*अब बच्चा खतरे से बाहर है।
उत्तर- अब बच्चा सुरक्षित है, उसकी जान को कोई खतरा नहीं है।

*नाना ने उसके लिए बहुत-सी चीज़े भेंट में भेजीं।
उत्तर- नाना ने उसके इलाज़ के बदले में बहुत-सी चीज़ें उपहार में दी।

कैसे कहा?
प्रश्न- अलग-अलग निशानों से पता चला है कि बात कैसे कहीं गई होगी। अब नीचे लिखे वाक्यों में सही निशान लिखो। अब इन्हें बोलकर देखो।उत्तर- 
*नानी चीख उठी साँप !  
*चुपचाप बैठो हिलना-डुलना मत । 
*साँप धीरे-धीरे रेंग रहा था । 
*तुम्हें यह कहानी कैसी लगी ? 
*क्या तुम बाज़ार चलोगी ? 
*अहा! कितनी मीठी है ।

क्या कहोगे
प्रश्न- तुम लड़के को क्या कहोगे? कारण देकर बताओ।
निडर, नादान, होशियार, शरारती, डरपोक, शर्मिला। (याद रखो वह खोल में साँप लेकर भागा था।)
उत्तर- नादान

दो-दो बार
साँप धीरे-धीरे रेंग रहा था।

प्रश्न- यहाँ धीरे शब्द को दो बार इस्तेमाल किया गया है। ऐसे ही और कुछ शब्द लिखो और उनसे वाक्य बनाओ।
उत्तर-
चलते-चलते - मैं चलते-चलते गिर पड़ा।
पीछे-पीछे - तुम पीछे-पीछे क्यों आ रहे हो?
धीरे-धीरे- आप धीरे-धीरे चलो।
अलग-अलग- तुम दोनों अलग-अलग जाना।
गरम-गरम- गरम-गरम दूध पियो।
 
भूलभुलैया

Post a Comment